फैक्ट चेक: विराट कोहली के दूसरी बार पिता बनने पर रोहित शर्मा ने दी बधाई? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

विराट कोहली के दूसरी बार पिता बनने पर रोहित शर्मा ने दी बधाई? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • विराट कोहली और रोहित शर्मा का वीडियो वायरल
  • दूसरी बार पिता बनने पर बधाई देने का किया दावा
  • जानिए सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा दूसरी बाद माता-पिता बने हैं। पिछले हफ्ते कपल ने जानकारी दी थी कि 15 फरवरी को उनके बेटे अकाय कोहली का जन्म हुआ। इस दौरान देश-दुनिया की कई बड़ी हस्तियों ने कपल को उनके दूसरे बच्चें के लिए बधाईयां दी। अब इसी से जुड़ा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रोहित शर्मा ने वीडियो चैट में विराट कोहली को दूसरी बार पिता बनने पर बधाई दी है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, MON नाम के एक फेसबुक यूजर ने 24 फरवरी को एक पोस्ट शेयर किया। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "रोहित शर्मा ने विराट को बधाई दी पापा बनने पर।" इस वीडियो को सच मानकर कई अन्य यूजर्स भी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इसे खूब शेयर कर रहे हैं। लेकिन हमारी जांच में यह इस वीडियो को शेयर करते हुए किया जा रहा दावा फर्जी साबित हुआ है।

कैसे पता चली सच्चाई?

इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो में से एक स्क्रीनशॉर्ट लेकर गूगल सर्च किया। जिसके बाद हमें पता चला कि यह वीडियो दो अलग-अलग वीडियोज को एक साथ जोड़कर तैयार किया गया है। दरअसल, हमें रोहित शर्मा का वीडियो स्पोर्ट्स तक के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे करीब चार साल पहले 2 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया था। जबकि विराट कोहली का वीडियो हमें भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। जिसे भी लगभग चार साल पहले 30 मई 2020 को पोस्ट किया गया था। इससे यह साबित हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल यह वीडियो एडिटेड है।

Created On :   26 Feb 2024 1:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story